Tuesday, April 28, 2020

JYOTISH UPAY ADHURE REH JAYEN TO KYA KREN ज्योतिष के उपाय अधूरे रह जाये तो क्या करें

JYOTISH UPAY ADHURE REH JAYEN TO KYA KREN ज्योतिष के उपाय अधूरे रह जाये तो क्या करें




लम्बे समय तक चलने वाले उपायों में सभी को यह परेशानी आती है कि घर से कभी बाहर जाना पड़े या शहर से बाहर जाना पड़े तो ऐसी स्थिति में उपाय कैसे किया जायेगा। जो व्यक्ति अपना व्यापार करता है , उसे व्यापार के कारण शहर से बाहर जाना पड़ता है। तब वो यदि उपाय या पूजा नहीं करेगा तो क्या उसे खंडित माना जायेगा ? उपाय के खंडित होने का डर किसी को भी परेशान कर सकता है।

इस बारे में निम्न बातों का विशेष ध्यान रखें -

  • अगर किसी विशेष दिन तथा उस दिन के देवता के लिए उपाय किये जा रहे है तो घर से बाहर जाने की स्थिति में वहां पर उस देवता के किसी भी मंदिर में जाकर श्रद्धा पूर्वक नमन करना चाहिए तथा माफ़ी मांगनी चाहिए।

  •  यदि सम्भव हो तो नहा धोकर मंदिर में मंत्र जाप तो कर ही लेने चाहिए। यदि सुबह -शाम को पूजा के समय यात्रा पर होतो मानसिक रुप से अपने इष्ट देव का ध्यान कर लेना चाहिए। 

  • यदि किसी वार को कोई सामग्री दान करने का उपाय हो तो उस सामग्री को अपने हाथ लगा कर घर पर छोड़ देनी चाहिए। उसे घर का कोई भी व्यक्ति निश्चित देवता के मंदिर में उस वार को अर्पित कर देगा ,तब भी उपाय खंडित नहीं माना जायेगा। 

  • परन्तु यदि व्यक्ति भूलवश या लापरवाही से उपाय में चूक करता है तो वह उपाय खंडित माना जाता है। 

  •  कोई परेशानी का उपाय भी कर रहे है और उस परेशानी को बढ़ाने के काम भी कर रहे है तो वह उपाय शुभ की जगह अशुभ परिणाम भी दे सकता है. जैसे माना कि कोई व्यक्ति राहु को शांत करने के लिए अनेक वस्तुओं का दान कर रहा है, पूजा कर रहा है। और वह साथ में किसी भी प्रकार का नशा जैसे शराब , गुटखा , जर्दा , भांग , सिगरेट ,आदि कोई भी नशा कर रहा है तो उसके द्वारा किया गया राहु की शांति का दान और पूजा आदि बेकार हो जाएगी। क्योकि नशा करने से राहु का प्रभाव बढ़ता है। और दान करने से कम होता है। तो उसे कोई फल नहीं मिलेगा। क्योकि वह एक तरफ तो जहर खा रहा है और दूसरी तरफ जहर काटने की दवा ले रहा है, तो ये तरीका उसे अशुभ प्रभाव की और ले जाता है। 

  • कभी कभी ऐसा होता है कि उपाय करते रहते है परन्तु लाभ नहीं होता। तो व्यक्ति उपाय बंद कर देता है। उपाय बंद करने के बाद उसे लगता है कि बंद नहीं करना चाहिए था और वह फिर चालू कर देता है। तो इस तरह भी उपाय खंडित माना जाता है। एक बार उपाय खंडित हो जाता है तो फिर उसे दुबारा नए तरीके से चालू करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

विशेष सुचना

( जो भी मंत्र तंत्र टोटका इत्यादि ब्लॉग में दिए गए है वे केवल सूचनार्थ ही है, अगर साधना करनी है तो वो पूर्ण जानकार गुरु के निर्देशन में ही करने से लाभदायक होंगे, किसी भी नुक्सान हानि के लिए प्रकाशक व लेखक जिम्मेदार नहीं होगा। )