Thursday, October 11, 2018

साधना और संयम

साधना और संयम

साधना और संयम 

एक दूसरे से अभिन्न हैं । मन,बुद्धि,चित्त और अहंकार के सहित स्वयं को साधना ही वास्तविक ‘साधना’ है । सधी हुई वृत्तियों का स्वामी ही सच्चा साधक है । असंयमित और असाध्य चेष्टाओं से जीवन बिखर जाता है, जबकि संयमित साधना से जीवन निखर जाता है ।
तंत्र-शास्त्रों में वर्णित गुह्य (गोपनीय) साधनाएँ साधक के संयम, धैर्य और गुरु-निष्ठा की अग्नि-परीक्षा-सरीखी हैं । तंत्र के अनेकानेक भेद होने के कारण साधकों की चित्तवृत्ति के अनुसार साधना-मार्ग चुनने में गुरु ही सहायक होते हैं । गुरु-निष्ठा के बिना कोई भी तांत्रिक साधना सिद्ध नहीं हो सकती ।
तंत्र-विद्या के गूढ़ रहस्यों को जाने बिना, उनका अनुभव किये बिना इसे पाखण्डियों, ठगों और व्यभिचारियों का मार्ग कहना या समझना न केवल अज्ञानता है, बल्कि सृष्टि के आदिकत्र्ता भगवान् सदाशिव और आदिशक्ति महामाया की अवहेलना करने जैसा है ।
तन्त्र-विद्या में अनेक गोपनीय साधनाओं का भी विधान है । इनमें शव-साधना, योगिनी-साधना,यक्षिणी-साधना आदि अनेक गुप्त साधनाओं का उल्लेख मिलता है । उपासना, साधना की पूर्वभूमिका है । स्तुति, पाठ व मंत्र-जप उपासना के उपादान हैं ।

No comments:

Post a Comment

विशेष सुचना

( जो भी मंत्र तंत्र टोटका इत्यादि ब्लॉग में दिए गए है वे केवल सूचनार्थ ही है, अगर साधना करनी है तो वो पूर्ण जानकार गुरु के निर्देशन में ही करने से लाभदायक होंगे, किसी भी नुक्सान हानि के लिए प्रकाशक व लेखक जिम्मेदार नहीं होगा। )